Virat Kohali Life Lessons in Hindi ! विराट कोहली की जिंदगी से सबक

           Virat Kohali Life Lessons in Hindi         

विराट कोहली की जिंदगी से सबक


हाल ही विराट कोहली ने वन डे क्रिकेट मैच में अपने 10 हजार रन पुरे  कर लिए है ! 5 नवम्बर को वे 30 साल के हो गए है ! इस खिलाडी की जिंदगी से हम बहुत कुछ सिख सकते  है !

Also Read :

Virat Kohali Life Lessons in Hindi विराटकोहली के लिए पिछले महीने विशाखापट्नम में खेले गए वेस्टइंडीज  और भारत के बीच हुए मैच की कप्तानी करना बहुत खास इसलिए बन गया , क्योंकि इसमें उन्होंने वन डे क्रिकेट में अपने 10000 हजार रन पुरे कर लिए है ! बहुत काम पारिया खेल कर उन्होंने यह लक्ष्य हासिल किया है !


सबसे बड़ी बात यह है की इसके साथ ही उन्होंने सचिन तेंदुलकर के 17 साल पुराने वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया ! बहुत काम उम्र में ही विराट ने खुद को क्रिकेट की दुनिया में अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित कर लिया ! उन्हें मिलने वाली उपलब्धिया , सफलताएं और प्रयास हमें बहुत कुछ सिखाते है !  काम और रिश्तो के प्रति उनका रवैया प्रेरणात्मक है !

निजी जिंदगी को रखे अलग 

जिस दिन विराट के पिता मृत्यु हुई थी , उस दिन वे कर्नाटक के खिलाफ रणजी मैच खेल रहे थे ! वे चाहते तो प्रस्थितियो का हवाला देकर खेलने से मना कर सकते थे और कोई उन्हें रोकता भी नहीं ! लेकिन उन्होंने अपनी प्रतिबद्धता कायम रखते हुए मैच खेलने का फैसला किया ! वे अपनी निजी जिंदगी और काम को अलग – अलग रखते है !

इससे हम सीख सकते है कि बड़ी से बड़ी परेशानी को भी अपने काम पर हावी नहीं होने देना चाहिए ! हमारा काम हमारे लिए ध्यान की तरह होना चाहिए , जो हमारे लिए सकारात्मक ऊर्जा का स्त्रोत हो !

जरुरी है अदम्य इच्छाशक्ति 

विपरीत से विपरीत परिस्थितियों में भी विराट हार न मानते हुए देखे गए है ! उनकी अदम्य इच्छाशक्ति की सभी तारीफ करते है ! चुनौतीपूर्ण स्थिति में भी वे अपना धैर्य बनाये रखते है !  इच्छाशक्ति की वजह से ही आज विराट शीर्ष पर कायम  है ! इसी प्रकार हमें भी अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए इस अदम्य इच्छाशक्ति की जरुरत है !

अर्जुन जैसी एकाग्रता

क्रिकेट जैसे खेल में अर्जुन जैसी एकाग्रता की जरुरत होती है ! विराट में यह एकाग्रता देखने को मिलती है ! उन से हम सिख सकते है की सफलता हासिल करने के लिए यह जरुरी है !

चुस्त दुरुस्त रहना 

अपने स्वास्थ्य और शरीर को लेकर विराट काफी जागरूक और सजग रहते है ! जरुरी नहीं की फिटनेस पर वही शख्स ध्यान देगा जो खिलाडी है ! फिटनेस केवल आपके तन को नहीं , बल्कि  मन को भी चुस्त – दुरुस्त रखती है ! हम कोई भी काम करे अगर शारीरिक रूप से स्वस्थ है तो हर काम में मन लगता है और हम उसे अच्छी तरह कर पाते है ! विराट न सिर्फ खुद फिट रहते है , बल्कि दुसरो को भी फिट रहने के लिए प्रेरित करते है !

चेज मास्टर 

अक्सर देखने में आता है की जब भारतीय टीम दबाव में होती है , तब विराट के  बल्ले से रन  बरसने लगते है ! चेस करते हुए ही उन्होंने हजारो रन  बनाये है ! यही वजह है की उन्हें चेज मास्टर कहा जाता है !

यह एक अच्छे  खिलाडी की पहचान है की दबाव  में उसका प्रदर्शन और भी अच्छा हो जाये ! इसी तरह  जिंदगी में दबाव या चुनोतिया आने पर हमें परेशान हो जाने की बजाय अपना सर्वश्रेष्ठ देने के बारे में सोचना चाहिए !
सलाह लेने से गुरेज नहीं 

सचिन तेंदुलकर से बार – बार तुलना के बावजूद खुद विराट ने इस बात को कभी नहीं  माना !हमेशा यही कहा की उनसे बराबरी के बारे में सोच भी नहीं सकते ! कई सीनियर खिलाडी उनकी टीम का हिस्सा रहे है , पर कभी किसी ने कोहली को लेकर कोई शिकायत नहीं की !
जरुरत पड़ने पर कोहली मैच के दौरान धोनी की सलाह लेते नजर आते है ! अपने साथियो का वे हमेशा सम्मान करते है और उनकी मेहनत का उचित श्रेय उन्हें देते है  !

साथ लेकर चले रिश्तो को

विराट केवल क्रिकेट के मैदान में ही देश के चमकते सितारे नहीं है , बल्कि अपने परिवार में भी सबके बहुत चहेते   है ! वजह यह है की वे सबका बहुत ख्याल रखते है ! इतने बड़े सेलिब्रिटी होने के बावजूद वे अपनों के लिए समय निकाल ही लेते है !


दोस्तों  विराट कोहली की जिंदगी से हम बहुत कुछ सीख सकते  है ! ऊपर बताई हुई बातो को अपनाकर हम सफलता प्राप्त कर सकते है !  उम्मीद है यह आर्टिकल  Virat Kohali Life Lessons in Hindi  आपको अच्छा लगा होगा ! अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा है तो please  इसे  share जरूर करे ! धन्यवाद !



Leave a Comment