Atal Bihari Vajpayee Life Lesson in Hindi


Atal Bihari Vajpayee Life Lesson in Hindi ! अटल बिहारी वाजपेयी की जिंदगी से सबक

 भारत के तीन  बार प्रधानमंत्री रहे अटल बिहारी वाजपेयी एक बहुत लोकप्रिय नेता थे ! इनका पक्ष ही नहीं बल्कि विपक्ष भी बहुत सम्मान करता था ! वे प्रधानमंत्री बनने के बाद भी  बहुत साधारण तरीके से रहना  पसंद करते थे ! उनके निधन  बाद उनके अस्थि अवशेष पुरे देश के विभिन्न हिस्सों में फैलाए गए ! इससे अंदाजा लगाया  जा सकता है कि वे देश के लिए कितने महत्वपूर्ण थे ! उनमे ढेर सारे गुण थे , जिनसे बहुत कुछ सीखा जा सकता है !

Atal Bihari Vajpayee Life Lesson in Hindi


प्रतिद्वंद्वी बनाओ , दुश्मन नहीं ( Make Paragon , Not Enemies )

अटल जी के कई विरोधी और प्रतिद्वंद्वी थे , मगर शायद ही कोई उनका दुश्मन रहा हो ! उनके व्यक्तित्व और संवाद में ऐसी सरलता थी की उनके विरोधी भी उन्हें उत्साह  से सुनते थे ! वे खुद भी अपने भाषण में प्रतिद्वंद्वी दल के लोकप्रिय नेताओ के उद्धरण देने से कभी परहेज नहीं करते थे ! जवाहर लाल नेहरू को वे ‘भारत का पुत्र ‘ कहा करते थे !

1991 के  वित्तीय संकट के समय मनमोहन सिंह के काम की भी उन्होंने बहुत प्रशंसा की थी ! उनसे हम सीख सकते है की अपने प्रतिद्वंदियों के लिए मन में सम्मान  होना चाहिए ! इसके अलावा उनका एक बहुत बड़ा गुण था कि वे लोगो को बहुत ध्यान और धैर्य  के साथ सुना करते थे !


सीखो अपने अतीत से ( Learn From Your Past )

1998 के चुनाव में जब भाजपा के बहुमत में कमी आयी तो अटल जी जानते थे कि उन्हें क्या करना है ! उन्होंने 1996 की तरह त्याग – पत्र नहीं दिया , बल्कि 13 साथियो के साथ गठबंधन करके एनडीए का गठन कर लिया और सरकार बनाने की दिशा में जुट गए ! 

इससे हमें यह सीख मिलती है कि अगर हम आज हार गए तो कल जीत भी तो सकते है ! बशर्ते हम अपनी गलतियों से सीख ले और ऐसे  लोगो को एकट्ठा करे , जो हमारे काम आ सकते है !


भविष्य आपके हाथ में ( The Future in Your Hand )

ग्वालियर में जन्मे अटल जी के पिता एक स्कुल में अध्यापक थे और माँ एक गृहणी थी ! वे बहुत बड़े शहर में नहीं जन्मे थे , न ही बहुत धनी परिवार से थे , मगर आगे चलकर वे देश के प्रधानमंत्री बने ! हो सकता है कि आपके माता – पिता बहुत पैसे या रसूख वाले न हो , लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आने वाले समय में आप यह सब हासिल नहीं कर सकते !आपका भविष्य आपके हाथ में है ! यह इस बात पर निर्भर नहीं करता कि आप कहा जन्मे हो ! पैसो को अपने सपनो के आड़े न आने दे ! 


पड़ोसियों से रखो अच्छे सम्बन्ध (Have a Good Relationship )


अगर पड़ोसी से सम्बन्ध अच्छे होंगे तो सुखमय और शांतिपूर्ण जीवन की  संभावना बढ़ जाती है ! यह बात अटलजी अच्छी तरह समझते थे ! यही वजह थी की वे भारत के पड़ोसियों से सम्बन्ध अच्छे रखने का भरसक प्रयास करते थे ! उनके अच्छे इरादों के  बावजूद जब पाकिस्तान ने बार – बार धोखा दिया , तब भी उन्होंने पडोसी से सामंजस्यपूर्ण रिश्ते की  आस नहीं छोड़ी ! इसके लिए वे बार – बार कोशिश करते रहे ! वे इसे जरुरी मानते थे , इसलिए इसमें लगे रहे !


हारों मत हिम्मत कभी ( Don’t Herman The Guts Ever )

जीवन में ऐसे कई मौके आते है जब हम हिम्मत हारने लगते है ! मगर सफलता हासिल होने तक लक्ष्य की पूर्ति में लगे रहना जरुरी है ! ऐसा ही सन्देश अटलजी के जीवन ने भी दिया ! 1998 में जब वाजपेयी सरकार ने विश्वास खो दिया था , तब भी उन्होंने हार नहीं मानी ! अगले साल उनके दल ने फिर जीतकर दिखाया !


बनो दुसरो के लिए प्रेरणा (Be The Inspiration For Others )


पक्के सिद्धांतो और खुद पर भरोसा करने वाले शख्स थे अटल बिहारी  वाजपेयी ! अपने जीवन को उन्होंने कुछ इस तरह जिया की वे सभी के लिए प्रेरणा बन गए !

एक  बार उद्योगपति  रतन टाटा से पूछा गया कि नैतृत्व से जुडी उनकी प्रेरणा कौन है तो उन्होंने वाजपेयी का ही नाम लिया था ! अनगिनत लोग उन्हें अपना प्रेरणा – स्रोत मानते आए है और मानते रहेंगे ! हमें भी अपने जीवन  में कुछ ऐसा करना चाहिए कि हमें देखकर लोग कुछ अच्छा करने के लिए प्रेरित हो !

करते रहो अपना काम (Keep Doing Your Work )

पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी की यह खासियत थी कि परिस्थितिया कैसी भी हो , कोई कुछ भी कहता रहे , वे अपना काम करते रहते थे ! अपने दिल दिमाग की आवाज पर भरोसा करके वे वही करते थे , जो उन्हें सही लगता था ! विपरीत परिस्थितियों में भी वे शांत चित से फैसले लेते थे ! एक वक्त आया था , जब भारत पर अमेरिका का राजनितिक दबाव बहुत अधिक था ! फिर भी उन्होंने देश हित को ध्यान में रखते हुए गुप्त पोकरण अभियान को चालू रखने के आदेश दिए !


दोस्तों अगर हमारा ये आर्टिकल Life Lesson From Atal Bihari Vajpayee in Hindi / अटल बिहारी वाजपेयी की जिंदगी से सबक  आपको अच्छा लगा तो  Please इसे Share जरूर करे !  धन्यवाद !

Related Post :-  

1 thought on “Atal Bihari Vajpayee Life Lesson in Hindi”

Leave a Comment