Self – Confidence बढ़ाने के 20 तरीके

Contents

      Self -Confidence  बढ़ाने के 20 तरीके 

Tips For Self Confidence In Hindi

Tips For Self Confidence In Hindi – दोस्तों आज हम आपको ऐसे Tips बताने जा रहे है जिसे पढ़कर आप अपना Self -Confidence  लेवल को हाई कर सकते है ! अगर व्यक्ति को अपने ऊपर विश्वास होगा तो वह बड़ी – बड़ी मुश्किलों को आसानी से पार कर सकता है और कामयाब  बन सकता है ! तो चलिए शुरू करते है – Best Tips Increase Self Confidence in Hind- 

How to Increase Self- Confidence in Hindi / Tips For Self Confidence In Hindi

Tips : 1) स्वयं पर विश्वास रखे ( Believe in Yourself )

स्वयं पर विश्वास रखे ( Believe in Yourself ) , लक्ष्य बनाये ( Make Smart Goals ) एवं उन्हें पूरा करने के लिए वचनबद्ध रहे ! जब आप अपने द्वारा बनाये गये लक्ष्य को पूरा करते है तो यह आपके आत्मविश्वास को कई गुना बढ़ा देता है !

Tips: 2 ) लक्ष्य बनाये ( Make Goals )

ऐसे लक्ष्य  बनाये जिसे आप प्राप्त कर सके (Achievable and Realistic Goals ) ! क्योंकि जब आप ऐसे लक्ष्य  बनाते है जिसे आप पूरा नहींकर सकते तो यह आपके self confidence को गिरा देते है ! और आपका स्वयं पर विश्वास कम हो  जाता है ! लक्ष्य SMART होना चाहिए –

Specific – स्पष्ट


Measurable – मापा जा सके


Achievable – प्राप्त किया जा सके


Realistic – वास्तविक


Time Bond – निर्धारित समय सीमा में पूरा होने लायक !

 Tips : 3 ) खुश रहे ( Always Be Happy )

हमेश खुश रहे ( Be Happy ), खुद को प्रेरित करे ( Motivate Yourself ) , असफलता (Failure ) से दुखी न होकर उससे सीख ले क्योंकि ” experience हमेश bad experience से ही आता है ! “

Tips : 4 )  सकारात्मक सोचे ( Think Positively )

हमेशा सकारात्मक सोचे ( Think Positive ) , विनम्र रहे एवं दिन की शुरुआत किसी अच्छे कार्य से करे !

Tips : 5 )  हमेशा आसान  काम पहले करे ( Always Do Easy Work First )


हमेशा आसान काम पहले करे और कठिन काम बाद में ! क्योंकि जब आप पहले  आसान कार्य अच्छे से कर लेते है तो दबाव कम हो जाता है और confidence बढ़ता है जिससे मुश्किल कार्य भी आसान बन जाता है !


Tips : 6 )  वह कार्य करे जिसमे आपकी रूचि हो ( Act as You are in Interested in )


सबसे पहले व्यक्ति को यह देखना चाहिए की उसकी रूचि किस चीज में है ! तथा अपनी रूचि के अनुसार ही उसे आगे बढ़ना चाहिए ! इससे फायदा यह होगा की वह अपनी रूचि के कार्य को बहुत अच्छे ढंग से करेगा और उस कार्य को करने में उसे आलस भी महसूस नहीं होगा ! इसलिए हमेशा कोशिश करे कि अपने career को उसी दिशा में आगे ले जिसमे आपकी रूचि हो !

Tips : 7 )  इस दुनिया में नामुमकिन कुछ भी नहीं है ( Nothing Impossible in This World )


इस दुनिया में नामुमकिन कुछ भी नहीं है ! आत्मविश्वास का सबसे बड़ा दुश्मन किसी भी कार्य को करने में असफल होने का डर ( Fear of Failure ) है ! अगर आप अकरात्मक सोच के साथ आगे बढ़ते है तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक  सकता है !

Tips : 8 ) आप यह मत सोचिये की लोग आपके बारे में क्या सोचेंगे (Don’t  You Think What People Will Think About You ) 


आप यह मत सोचिये कि लोग आपके बारे क्या सोचेंगे ! ” सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग ” ! ज्यादातर लोग कोई भी कार्य करने से पहले कई बार यह सोचते है कि वह कार्य करने से लोग उनके बारे में क्या सोचेंगे या क्या कहेंगे और इसलिए वे कोई निर्णय नहीं ले पाते है एवं सोचते ही रह जाते है !

ऐसे लोग हमेशा डर – डर के जीते है और बाद में पछताते है ! इसलिए दोस्तों ज्यादा सोचने में समय व्यर्थ मत कीजिये जो आपको सही लगे वह कीजिये  क्योंकि शायद ही कोई ऐसा कार्य होगा जो सभी लोगो को एक साथ पसंद आये !

Tips : 9 ) अच्छे दिखिए एवं अपना Dressing Sense Improve कीजिये !

अच्छे  दिखिए और अपना dressing sense improve कीजिये ! दुसरो की देखा – देखी मत कीजिये ! हमेशा वह पहनिए जो आपको comfortable लगे ! कपड़े काम खरीदिये लेकिन अच्छे खरीदिये !

Tips : 10 ) Motivational Seminars में हिस्सा ले ( Participate in Motivational Seminars )


Motivational Seminars में हिस्सा ले , ऐसे टेलीविज़न प्रोग्राम या वीडियो देखे जो आपको Inspire or Motivate करे ! Self Improvement and Personal Development की किताबे  एवं प्रेरणादायक लेख पढ़े ! ऐसे प्रेरणादायक लेख एवं किताबे हमारे mind को recharge कर देती है !

Tips : 11)  हमेशा सकारात्मक सोचे ( Always Think Positive )

हमेशा सकारात्मक सोचे , अच्छे मित्र बनाये , बच्चो से दोस्ती करे और आत्मचिंतन करे !

Tips : 12 ) योग एवं प्राणायाम करे ( Do Yoga and Pranayam )


Meditation ( ध्यान ) , योग एवं प्राणायाम करे ! अपने लिए समय निकाले और कुछ समय एकांत में बिताये ! सवयं से बात करे ( Talk to Yourself ) और यह महसूस करे कि आप एक बेहतर इंसान है ! 



Tips : 13 ) अपनी सफलताओ को याद करे (Mind Your Successes )



अपनी सफलताओ को याद करे और कल्पना करे कि आप कुछ भी  सकते है और आप के लिए नामुमकिन कुछ भी नहीं है !


Tips : 14 ) हमेशा चिंतामुक्त रहने की आदत बनाये ( Always Make a Habit of Worry Anxiously )


हमेशा चिंतामुक्त रहने की आदत बनाये ! रचनात्मक तरीके से सोचे ! दिन में कुछ समय संगीत सुनने , खेलने अथवा रचनात्मक कार्यो के लिए जरूर निकाले !


Tips : 15 ) आत्मनिर्भर बने ( Self Made )

आत्मनिर्भर बने एवं जितना हो सके अपने कार्य स्वयं करने कि कोशिश करे ! आत्मनिर्भरता से आपका confidence लेवल बढ़ता है ! 



Tips : 16 ) धीरे और मधुरता से बात करे (Talk Softly and Softly )


जब आप बोल रहे हो तो कुछ बातो का जरूर ख्याल रखे जैसे  धीरे बोलना , साफ बोलना ,  हिम्मत से बोलना , मधुर बोलना और  सन्देश साफ –  साफ देना !


Tips : 17 ) हमेशा मुस्कुराते रहे ( Always Kept Smiling )

सभी रोगो की एक ही है दवाई हंसना सिख लो मेरे भाई ! मुस्कराहट एक बेहतरीन ‘God Gift’ है ! मुस्कुराहट आपको युवा बनाती है ! जब आप मुस्कुराते हो तब तनाव , नकारात्मकता , थकान सब गायब हो जाते है ! और आप बहुत ही तरोताजा , सकारात्मक और आत्मविश्वासी हो जाते हो ! 

Tips : 18 )  अन्य लोगो की तारीफ करे ( Compliment Other People )


जब भी हम अपने बारे में negative सोचते है हम दूसरे लोगो में भी बुराइया देखना शुरू कर देते है और बातचीत के क्रम में दुसरो की असफलताओ , हार में आनंद लेने लग जाते है ! इस पुरे चक्र को तोड़ने का सिर्फ एक ही तरीका है की आप दूसरे लोगो की अछाइयो की तारीफ करे , और ज्यादा से ज्यादा positive बाते करे ! इसके बाद आप देखेंगे की आपका फ्रेंड  सर्किल कितनी तेजी से बढ़ता है और इसी के साथ आपका self confidence भी बढ़ता है ! 


Tips : 19 ) दुसरो की मदद करे ( Helping The Others )


कई बार हमारा confidence इतना low होता है की हम सिर्फ अपने अपने बारे में ही सोचते रहते है और डरते रहते है ! हम दूसरे लोगो पर ध्यान देना ही बंद कर देते है यदि आप  तो रुकिए ! अपने आसपास देखिये , जरुरतमंदो की जीस भी तरीके से मदद कर सकते है करे , दुनिया से डरे नहीं बल्कि दुनिया का एक हिस्सा बने ! तब आप वास्तव में जानोगे की confidence क्या होता है और आप क्या कर सकते हो !


Tips : 20 ) व्यक्तित्व को निखारिये ( Personality in The Eye )


अपने व्यक्तित्व विकास पर ध्यान देते रहे तथा हमेशा अपना व्यक्तित्व आकर्षक बनाये रखिये !बॉडी लेंग्वेज और कम्युनिकेशन स्किल को सुधारे !


Tips : 21 )  सपनो को देखे ( See Dreams ) 

जितना  हो सके अपने सपनो को एक रूप देने की कोशिश करते रहे ! आप कल्पना के आधार पर भी अपने सपनो को उड़ान दे सकते है ! 


Tips : 22 )  अपने आप को कभी भी दुसरो से कम ना समझे ( Underestimate Yourself More Than Ever )

अपने आप को किसी से कमजोर मत समझो ! कभी किसी चीज के न होने पर किस्मत को दोष मत दो ! क्योकि आज आप जिस स्थिति में है , दुनिया में बहुत से लोग उस स्थिति तक आने के सपने देखते है ! 


Tips : 23 ) प्रेरणादायक किताबे पढ़े ( Reading Motivational Books ) 


Motivational किताबे पढ़ना एक बहुत ही simple तरीका है आपके self Confidence को बढ़ने का ! आप internet के माध्यम से भी motivational books पढ़ सकते है ! motivational किताब के आलावा आप motivational seminars में भी हिस्सा ले सकते है ! यह एक बहुत ही कामयाब तरीका है आपके self confidence बढ़ाने का !


Tips : 24 )  दुसरो से अपनी तुलना न करे ( Do Not Compare Yourself to the Other People )


अगर आपका confidence low होता है तो इसका main  reason आपका अपनी तुलना दुसरो से करना है ! अगर आप देखेंगे तो यह पाएंगे की आप हमेशा उन लोगो की तरह बनना चाहते है जो आपकी नजर में आपसे बेहतर या सफल है !

यह आपके आत्मविश्वास को कम कर देता है , आपको यह ध्यान रखना चाहिए की हर व्यक्ति की situation और हालात अलग – अलग होते है ! इसलिए कभी भी अपनी तुलना दुसरो से नहीं करनी चाहिए , आप जैसे भी है उस रूप में अपने आप को स्वीकार करे ! 


Tips  : 25 )  अपना कार्य समय पर पूरा करे ( Do Your Work Timely )

आप अपने दिनभर के कार्यो का टाइम टेबल बना ले , आपको एक दिन में क्या करना है वह पहले ही सोच ले और उसके बाद सुबह से ही अपने कार्यो को पूरा करने के लिए जुट जाये ! अगर आप अपने works को निश्चित समय के अंदर पूरा करते है तो यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाता है ! 

Related Post :

Leave a Comment