Study For Exam Tips in Hindi – परीक्षा में सफलता कैसे पाएँ

परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के 10  बेहतरीन तरीके  !

                 Study For Exam Tips in Hindi
Study For Exam Tips in Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स आज हम एक ऐसा आर्टिकलप्रस्तुत कर रहे है, जो कि School Students के लिए कारगर साबित हो सकता है ! क्योंकि अक्सर देखा जाये तो School Studentsबोर्ड की परीक्षाओ को लेकर काफी चिंतित रहते है !


तथा
कभीकभी तो बोर्ड परीक्षाओ को लेकर उनका तनाव इतना बढ़ जाता है की वे Depression में भी चले जाते हैऔर बोर्ड एग्जाम में सफलता प्राप्त नहीं कर पाते है !

अगर सकारात्मक सोच व् सही तरीके से पढाई की जाए तो विद्यार्थियों को बोर्ड की परीक्षाओ को लेकर अनावश्यक तनाव भी नहीं रहेगा ! और वे एग्जाम में मनचाही सफलता भी प्राप्त कर सकते हैतो आइये जानते है परीक्षा में सफलता प्राप्त करनेके 10  बेहतरीन तरीके / Study For Exam Tips in Hindi / How To Focus on Study In Hindi / Study Tips In Hindi


Study Tips : 1 ) सही खाये (Eat Right ) 

क्या खाये और क्या खाये ये सबसे महत्वपूर्ण है ! भोजन कानियमित सेवन स्वस्थ मन और शरीर के संतुलन के लिए ही जरुरी नहीं हैलेकिन एक अच्छा आहार आपकी एकाग्रता शक्ति को मजबूत करने में भी आपकी मदद कर सकता है ! जंक फ़ूडसे बचना चाहिये तथा हरी सब्जिया ,अंकुरित अनाज व् ताजा फलखाना चाहिए , जिससे कीआपकी पढाई के प्रति एकाग्रता बनी रहे और आप अच्छे सेपढ़ाई कर सके



Study Tips : 2 ) ध्यान व्यायाम करना ( Doing Meditation With Exercise ) 


विद्यार्थियों को परीक्षा के दिनों मेंनियमित रूप से ध्यान व् एक्सरसाइज करनी चाहिए , जिससे कीउनका दिमाग तरोताजा रहता और शरीर भीफिट रहता है ! नियमित ध्यान व् एक्सरसाइज करने से व्यक्ति का मन अनावश्यक बातों में नहीं जाता है, औरउनका मन पढाई मेंलगा रहता है !
नियमित रूप से ध्यान व् एक्सरसाइज करने से व्यक्ति कीमेमोरी भी अच्छी होजाती है, और उनकी याद्दाश्त में भीबढ़ोतरी होती है ! अतः  exam में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिएयह बहुत महत्वपूर्ण है ,कि विद्यार्थियों को सुबह जल्दी उठकर थोड़ा ध्यान व् व्यायाम करना चाहिए



Study Tips : 3 ) अध्ययन सामग्री पास में हो ( All Item For Study Pass )


अध्ययन में काम आनेवाली सभी चीजे जैसेपैन , पेंसिल , नोट्स , पुस्तके आदि आपकी पहुंच के पासहोनी चाहिए ! इससे फायदा यह रहता हैकि आपको बारबार उठना नहीं पड़ेगा औरआपका समय भी ख़राब नहीं होगा !
हमेशा अपने सामान कोव्यवस्थित रखे , ताकि आपके मन में अव्यवस्था उत्पन्न हो! सभी पाठ्य पुस्तके , नोटबुक , और अन्य वेचीजे जिनकी आपको जरुरत हो आपकी पहुँच के भीतर होनी चाहिए ! यह सचमुच सफलता के लिएबेहद आवश्यक है


Study Tips :4) 
सही जगह का चयन करे ( Choose The Correct Location )


अध्यन के लिए एक उपयुक्त वातावरण के साथ एक शांत जगह का चुनाव करना जरुरी है ! अध्यन का स्थान टीवी , पालतू जानवर और व्याकुलता उत्पन्न करने वाले स्थान से दूर होना चाहिए ! इसके आलावा आपके लिए एक आराम कुर्सी और अच्छी प्रकाश व्यवस्था होनी चाहिए ! आपकी पीठ , गर्दन या आँखों पर कोई तनाव नहीं होना चाहिए क्योंकि दर्द भी एक व्याकुलता है !


Study Tips : 5 ) विराम लीजिये  ( Take a Break )

जब भी आप लगातार Study करते हो तो आपको कुछ समय के अन्तराल में एक छोटा Break लेना चाहिए ! दो से तीन घंटे पढ़ने के बाद आपको कम से कम 10 या 15 मिनट का एक Break लेना चाहिए , जिससे की आपका मस्तिष्क पुनः तरोताजा हो जाये ! ब्रेक के दौरान आप टहल भी सकते है ! घर का कोई काम कर सकते है , टीवी देख सकते है या फिर कोई गेम खेल  सकते है , इसके बाद आपको पुनः Study में लग जाना चाहिए !

Study Tips : 6 )पर्याप्त नींद ले ( Take Enough Sleep )

आपका मस्तिष्क कोई मशीन नहीं है ! यहाँ तक की मशीनों को भी लगातार कार्य करने बाद कुछ समय के लिए ब्रेक देना होता है!  ताकि वो ठीक प्रकार से कार्य कर सके ! ठीक उसी प्रकार पढ़ाई करने के बाद रात को पर्याप्त नींद लेना  आवश्यक है !ताकि आपके दिमाग को आराम मिल सके और आपके द्वारा पढ़ी गई चीज को याद रख सके !


Study Tips : 7 )अपने  अध्ययन  के  लक्ष्यों  को  लिख  ले ( Write Down Your Study Goals)

सिर्फ आज के लिए आप क्या चाहते हो ,यानि की आज कितना कार्य आपको करना है ! अपने इस लक्ष्य को आप पहले लिख ले ताकि आपको ज्ञात रहे कि आज आपको कितना कार्य करना है ! मान लो आपको इस सप्ताह 100 पृष्ठों को पढ़ना है , तो आप लिख सकते है कि आज 20 पृष्ठ का लक्ष्य पूरा करना है ! अपने समय को कार्य के अनुरूप ही बाँट ले कि इतने समय में इतने पृष्ठ हो जाने चाहिए ! 


Study Tips : 8 )सेल फोन व् अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद कर दे ( Cell Phone Wakup Switch off Other Electronic Devices )

अपने अध्ययन को सुचारु रूप से करते रहने के लिए आवश्यक है, कि आप अपने फ़ोन व् अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को पढ़ते समय बंद कर दे ! अगर अध्ययन के लिए कम्प्यूटर की जरुरत है तो ही केवल कम्प्यूटर का उपयोग करे ! अपने आपको दृढ निश्चय बनाये की पढ़ते समय आप बिलकुल भी फ़ोन का इस्तेमाल नहीं करे !

अगर आप पढाई के दौरान सेलफोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल करते है तो आप ठीक ढंग से पढाई नहीं कर पाएंगे और इससे आपका ध्यान भी एक जगह केंद्रित नहीं रहेगा ! अतः सही अध्यन हेतु इन चीजों से बचना चाहिए ! 

Study Tips : 9 )अपने परीक्षा के दिन की योजना बनाये (Lets Plan For Your Exam Day )

सबसे पहले यह सुनिश्चित कर ले कि आपको परीक्षा के दिन क्या करना है ! अर्थार्त  परीक्षा से पहले हमें यह योजना बना लेनी चाहिए कि परीक्षा के दिन कितने बजे उठना है , कितने बजे परीक्षा केंद्र पर पहुंचना है और किन -किन सामग्रियों को साथ लेके जाना है !
अगर ये सब योजना आप पहले से बना लेते  है तो इससे आपको यह फायदा होगा कि परीक्षा के दिन आपका समय बचेगा और आपको कोई घबराहट भी नहीं होगी और आप हर चीज को अच्छे से याद भी रख पाएंगे ! 
Study Tips : 10 )परीक्षा से पहले की रात क्या करे ( What Do The Night Before Exam )

परीक्षा से पहले की रात आपकी परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है ! और आप परीक्षाओ में कैसा प्रदर्शन करते है यह आपकी परीक्षा से पहले की रात पर बहुत निर्भर करता है ! परीक्षा से पहले की रात को आपको पढ़े हुए को फिर से दोहरा लेना चाहिए तथा एक बात का अवश्य ध्यान रखे कि परीक्षा से पहले की रात को कोई नया टॉपिक नहीं पढ़े !
क्योंकि अगर आप ऐसा करते है तो नया टॉपिक आपको याद नहीं  होगा और आप अनावश्यक परेशान भी हो जाओगे ! और परीक्षा से पहले की रात को जितना जल्दी हो सके जल्दी सोने कि कोशिश करनी चाहिए !  जिससे की आपकी नींद भी पूरी हो जाये और आपका माइंड भी तरोताजा रहे , और आप परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सके !

तो दोस्तों यह थी  Study For Exam Tips in Hindi  /परीक्षा में सफलता कैसे पाएँ , उम्मीद करते आपको बहुत पसंद आई होगी और इस टिप्स की  मदद से आप आने वाली exam में बेहतर प्रदर्शन करेंगे ऐसा  हमें विश्वास है ! धन्यवाद !

Also Read :- 

  1. Self -Confidence  बढ़ाने के 20 तरीके !
  2.   सफलता का रहस्य !
  3. Group Discussion Tips in Hindi !
  4. Exam Top Kaise Kare in Hindi – 12 th Topper कैसे बने !

1 thought on “Study For Exam Tips in Hindi – परीक्षा में सफलता कैसे पाएँ”

Leave a Comment